Wednesday, December 16, 2009

बुकमार्क

बुकमार्क क्या है?


आप जब भी कोई किताब पढते है तो आखिर में आपने क्या पढा था उसके लिये आप अपनी किताब में आखिर में उस पन्ने को मोड देते हो जिससे आखिर में पढे हुए पन्ने को आप जल्दी से ढूँढ सके इसे बुकमार्क कहते है।वर्ल्ड वाइड वेब के संदर्भ में, बुकमार्क का मतलब है वेबसाइटों के लबें-चौडे पते को अपने वेब ब्राउज़र में संग्रहीत करना। इससे
आपके समय की काफ़ी बचत होती है और आप अपनी मनपसन्द वेबसाइटो को जल्दी से देख सकते हैं। वेब ब्राउज़र मे कीसि पते को बुकमार्क करने का तरीका इस प्रकार है।
 

फ़ायरफ़ोक्स के लिये:


आप बुकमार्क मेनु में जाकर bookmark this Page विकल्प को चुन सकते है या एड्रेस बार में दिये गये सितारे पर क्लिक कर सकते है। जिसके चित्र नीचे दिये गये है। आप बुकमार्क को मनचाहे फ़ोल्डर में रख सकते है और उसे मनचाहे टैग(वर्ग) दे सकते है। और वापिस बुकमार्क किये हुए पते को देखना हो तो बुकमार्क मेनु में देख सकते है।





और जानकारी के लिये यहाँ जाएँ।


इन्टरनेट एक्सप्लोरर के लिये:


इन्टरनेट एक्सप्लोरर में इसे फ़ेवरिट्स कहा जाता है।आप Favorites मेनु में जाकर Add to Favorites.. विकल्प को चुन सकते है या फ़ेवरिट बार में Add to Favorites पर क्लिक कर सकते है। जिसे आप मनचाहे फ़ोल्डर में रख सकते है।जिसके चित्र नीचे दिये गये है।

 

इसके अलावा कुछ और वेबसाइटे भी है जो बुकमार्किंग की सुविधा देती है।जिसके बारे में अगले लेख में...। 
blog comments powered by Disqus